CupDeal

Hi, Friends this is blog about Trending Views

About CupDeal


Saturday 3 March 2018

PMT निकालने का आसान तरीका



PMT पीएमटी और FV फ्यूचर वेल्यु Future Value दो बड़े ही उपयोगी फंक्शन हैं । PMT हमारे लिए समान आवधिक भुगतान या समान समय पर भुगतान की गणना या हिसाब करता है । आजकल कौन लोन नहीं लेता - कार लोन, घर खरीदने के लिए लोन, बच्चों की पढाई, इत्यादि  के लिए लोन लिया जाता है । अब लोन तो चुकाना ही पडेगा । अधिकतर हम लिया गया लोन हर महीने किश्तों में चुकाते हैं । किश्तों का मूल्य पता लाने के लिए PMT फंक्शन बहुत काम आता है । यहाँ तक कि इसे हर लोन देना वाला व्यक्ति या बैंक भी इस्तेमाल करता है । जब आप लोन लेते हैं तो गारंटी पेपर के इलावा आपको लोन अमाउंट , लोन समय या पिरीअड  और लोन पर हर साल कितना ब्याज लगेगा जरूर पता होना चाहिए । इन्ही कारणों से आपकी किश्त तह होती है । जब आप यह डेटा अपनी एक्सेल वर्कशीट में लिख देंगे उसके बाद ही आप PMT फंक्शन इस्तेमाल करके महीने की किश्त का पता कर सकते हैं । 
=PMT (इंटरेस्ट रेट \12, समय सालों मैं *12, लोन राशि, 0, 0 )
यहाँ हमने इंटरेस्ट रेट को 12 से भाग दिया क्यूंकि इंटरेस्ट रेट साल का होता है और हम किश्त हर महीने भरेंगे । 
समय सालों में लिखा जाता है और हमारी किश्तें महीनों में होंगी इसलिए हम समय को 12 से गुणा करते हैं । 
लोन राशी तो वाही पैसा है जो हम बैंक से लेते हैं ताकि हमें घर या कार मिल जाये । 
0 का मतलब यहाँ है कि हम टोटल पैसा वापस करेंगे किश्तों में । 
0 यह शुन्य फार्मूला को बताता है कि हम अपनी महीने की किश्त महीने की आखिरी में भरेंगे । यदि आप महीने की शुरुआत में किश भरना चाहते जैसे कि वेतन मिलते ही तो आप 1 लिख सकते हैं । इस स्तिथि में आपका ब्याज कम हो जायेगा ।  
अब तो हमने यह फार्मूला ऐसे लगा दिया क्यूंकि हमें फार्मूला की पूरी जानकारी थी । यदि हमें फार्मूला पूरी तरह समझ नहीं आया तो हम एक दूसरी रणनीति इस्तेमाल कर सकते हैं । 

No comments:

Post a Comment

MI 4A "Search Filpkart Product"